जिंदगी में मोबाइल या मोबाइल में ही जिंदगी।मोबाइल के प्रयोग से बढ़ती पारिवारिक दूरियां।

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

जिंदगी में मोबाइल या मोबाइल में ही जिंदगी।मोबाइल के प्रयोग से बढ़ती पारिवारिक दूरियां।

Priya Patwal 01-07-2023 11:12:12

सिरान सिंह  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया, 
नई दिल्ली: आज के समय में संचार का सबसे सरल व सीधा माध्यम है मोबाइल फोन तथा टेलीविजन।वैसे तो संचार के और भी साधन है जैसे रेडियो,इंटरनेट,फैक्स,रडार व टेलीप्रिंटिंग आदि।इन सब के प्रयोग से समाज और परिवार पर बुरा असर नहीं पड़ा।
बचपन मे जब हमारे घर मे भी टेलीफोन लगा तो आस-पास के लोगों बड़ी सुविधा मिली थी।वह भी एक दौर था जब लोगों का सन्देश पहुंचाने दूर-दूर तक जाना पड़ता था।आवाज सुनने मात्र से दिल को सुकून मिल जाता था।
जब जवान हुए तो दौर आया मोबाइल फ़ोन का।जिसके पास मोबाइल फोन होते थे लोग उसे साहूकार मानने लगे।मोबाइल के प्रयोग से हर काम तेजी से होने लगे।इसमें बात करने के साथ साथ सन्देश भी लिखकर भेज सकते थे।जिस कारण सभी लोग मोबाइल रखना अनिवार्य समझने लगे।
धीरे-धीरे दौर आने लगा सोशल मीडिया का।पहले परिवार में एक ही व्यक्ति एंड्रॉयड फोन रखता था।उसमें फेसबुक, वाट्सएप,
यूट्यूब आदि चलने लगा।जिससे सभी लोग काफी सुविधा महसूस करने लगे और परिवार का हर व्यक्ति एंड्रॉयड रखने लगा और परिवार में दूरियां बढ़ने लगी।
कोविड काल मे जब सभी लोग घर मे कैद हुए तो सभी अकेलापन महसूस करने लगे।कई ब्लॉग बनाने लगे,कई फेसबुक ,यूट्यूब,इंस्टाग्राम व तरह तरह की सोशल मीडिया साइट्स पर सक्रिय रहने लगे।
बच्चों में यह एक तरफ जहां मनोरंजन के स्वस्थ साधनों के प्रयोग को कम करने का खतरा पैदा करता है, वहीं दूसरी ओर माता-पिता के साथ पर्याप्त समय न बिता पाने के कारण एकाकीपन के बोझ को भी बढ़ाता है। इन मानसिक तथा मनोवैज्ञानिक प्रभावों के अतिरिक्त शारीरिक स्वास्थ्य पर भी मोबाइल के अधिक प्रयोग के दुष्परिणाम देखने में आ रहे हैं।
आज आलम यह है कि समाज मे कुछ भी गतिविधियां हो जैसे शादी-विवाह,मरना-जीना,सुख-दुख,धार्मिक या कोई अन्य आयोजन हो तो,न कोई बातचीत, न कोई अपनापन, न ही कोई नाता रिश्ता सिर्फ और सिर्फ मोबाइल... मोबाइल...मोबाइल।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :